Wednesday 11 September 2024

राजकीय शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षकों का निदेशालय पर क्रमिक अनशन दूसरे दिन भी जारी



देहरादून। प्रधानाचार्य सीमित विभागीय भर्ती परीक्षा के विरोध राजकीय शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षकों का निदेशालय पर क्रमिक अनशन दूसरे दिन भी जारी रहा।

राजकीय शिक्षक संघ के आहवान पर प्रधानाचार्य सीधी भर्ती के विरोध में शिक्षकों को चरणबद्ध आंदोलन का पांचवा चरण चल रहा है। मंगलवार को पांचवें चरण के क्रमिक अनशन के दूसरे दिन उत्तरकाशी, अल्मोड़ा और हरिद्वार जिले के शिक्षकों ने क्रमिक अनशन पर बैठे। इसमें भारतेंदु जोशी भवन चिलवाल, जीवन तिवारी सभी जनपद अल्मोड़ा, अतुल सिंह मेहर, बलवंत असवाल, मनोज पाल परमार, सभी जनपद उत्तरकाशी, हरेंद्र सैनी, रविंद्र रोड जनपद हरिद्वार खिलानंद नौटियाल उत्तराखंड आज अनशन में बैठे।

इस मौके पर प्रांतीय अध्यक्ष राम सिंह चौहान ने विभागीय सीमित भर्ती परीक्षा को शासन द्वारा कुछ शर्तों के साथ स्थगित करने पर हैरानी प्रकट की उन्होंने कहा कि हम इस प्रकार के नए-नए प्रयोगों का विरोध करता हूं और पूर्व की भांति वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति किए जाने की बात की, कल जारी हुए शासनादेश को संगठन अस्वीकार करता है। राम सिंह चौहान ने कहा कि यह भर्ती परीक्षा निरस्त होनी चाहिए या बिना शर्तों के संगठन की मांग पर स्थगित किया जाय और उन पदों पर भी पदोन्नति की जाए। पूर्व में वर्ष 2016 में एक ही माह में प्रधानाध्यापक और प्रधानाचार्य के पदों पर शत प्रतिशत पदोन्नति की। शिक्षक प्रधानाचार्य के डाउन ग्रेड पदोन्नति को भी स्वीकार करने को तैयार है फिर शासन और सरकार को इससे क्या दिक्कत है और इन पदों को परीक्षा के माध्यम से भरने की आवश्यकता ही क्या है।


हम एक ओर वरिष्ठता के आधार पर पदों की पदोन्नति की बात करते आ रहे हैं दूसरी ओर शासन हमारे हितों पर कैंची चलाने पर उतारू है । विभाग को न्यायालय के वादों को सच्चे मन से निस्तारण की पैरवी करनी चाहिए विभाग को सच्ची निष्ठा से अपनी जिम्मेदारियां को निभाना होगा।

क्रमिक अनशन का संचालन जगदीश बिष्ट प्रांतीय संयुक्त मंत्री व श्याम सिंह सरियाल अध्यक्ष गढ़वाल मंडल द्वारा किया गया । प्रांतीय उपाध्यक्ष राजकुमार चौधरी ने आंदोलन को और अधिक उग्र करने की चेतावनी दी और सड़कों पर उतरने की सरकार को धमकी दी प्रथम दिवस क्रमिक अनशन पर बैठे शिक्षकों को जूस पिलाकर उनका अनशन समाप्त करवाया।



क्रमिक अनशन के दूसरे दिन धरने पर लक्ष्मण सिंह सजवान कोषाध्यक्ष, हेमंत पैन्यूली मंडलीय मंत्री, गोकुल सिंह मार्ताेलिया अध्यक्ष कुमाऊं, रवि शंकर गुसाईं मंत्री कुमाऊं, सपना तोमर, गीतांजलि जोशी वासुदेव रावत, सुशील चौधरी, राजमोहन रावत ,संदीप कुमार, सुभाष मंडल भूरेलाल, प्रमोद कपूरवान, विनय थपलियाल,रविंद्र ममगाई , पूर्व महामंत्री श्री सरदार सिंह चौहान आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment