Saturday 24 August 2024

Medhavi Samman Award: सीएम के हाथों मिले टैब-लैपटाॅप, होनहारों के चेहरे खिले


अमर उजाला की ओर से आज देहरादून के ननूरखेड़ा स्थित एससीईआरटी के नवनिर्मित ऑडिटोरियम में उत्तराखंड मेधावी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।

इस दाैरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं शिक्षा मंत्री डॉ. धनसिंह रावत ने प्रदेश के आठ टॉपर्स समेत प्रत्येक जिले के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के तीन-तीन टॉपर्स को सम्मानित किया। सीएम के हाथों सम्मान पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे खिल गए। इस दाैरान दसवीं के छात्र-छात्राओं को टैबलेट और 12वीं के होनहारों को लैपटाॅप दिया गया। सीएम धामी ने कहा कि अभी यह शुरुआत है। यह मत सोचना कि आप सिर्फ परिवार के बेटे हो। सम्मानित होने के बाद आपकी जिम्मेदारी बढ़ जाएगी। यहां समाज की भावना आपसे जुड़ गई है। आप सब हमारे राज्य का भविष्य हैं। आप मेधावियों ने हम सबको गौरवांवित किया है। आपकी सफलता आने वाली पीढ़ियों के लिए उदाहरण बनेगी। आप आने वाली पीढ़ियों के लिए उत्प्रेरक बनेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे हैं। कई तो ऐसे हैं जिन्होंने बहुत विषम परिस्थितियों में यह मुकाम पाया। कहा कि पीयूष ने विषम परिस्थितियों में यह मुकाम पाया है। सीएम धामी ने कहा कि हमें सपने जरूर देखने चाहिए। आप जीवन में संकल्प लीजिए। लेकिन ध्यान रहे कि संकल्प में कोई विकल्प ना हो। जिस दिन आपके संकल्प में विकल्प आ गया, आपकी मंजिल दूर हो जाएगी।


शिक्षा मंत्री डाॅ. धनसिंह रावत ने कहा हमारे होनहार देश का भविष्य हैं। कठिन हालातों में भी बच्चों ने बेहतर मुकाम पाया है। अमर उजाला की विश्वसनीयता है, लोगों को विश्वास है। अमर उजाला की यह पहल सराहनीय है। उन्होंने कहा कि 70% से ज्यादा नंबर लाने वाले छात्र-छात्राओं को कक्षा छह से 12वीं तक 600 से लेकर 1200 तक की धनराशि हर महीने दी जाएगी।



10वीं में इन्हें मिला सम्मान
हाईस्कूल के प्रदेश स्तरीय टॉपर्स में जेबीएस जीआईसी गंगोलीहाट पिथौरागढ़ की प्रियांशी रावत, जनता एचएसएस मनीपुर चाक रुद्रप्रयाग के शिवम मलेठा और एसवीएमआईसी श्रीकोट गंगनाली पौड़ी गढ़वाल के आयुष को सम्मानित किया जाएगा।

12वीं में इन्हें मिलेगा सम्मान
समारोह में सम्मानित होने वाले प्रदेश स्तरीय इंटरमीडिएट के टॉपर्स में विवेकानंद इंटर कॉलेज अल्मोड़ा के पीयूष खोलिया, एचजीसी एसवीएम इंटर कॉलेज हल्द्वानी की कंचन जोशी, एपीआईसी रुद्रप्रयाग के अंशुल नेगी, एसवीएमआईसी ऋषिकेश के हरिश्चंद बिजल्वाण और जीजीडी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के आयुष अवस्थी शामिल हैं।


मिड डे मील योजना को लेकर की बड़ी घोषणा

इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड के 2871 विद्यालयों में मिड डे मील योजना के तहत बनने वाले भोजन के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक विद्यालय को दो गैस सिलिंडर और एक चूल्हा उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की। सीएम ने कहा कि इस पर लगभग 2 करोड़ 15 लाख का व्यय आएगा।

No comments:

Post a Comment