Monday 15 July 2024

India Post GDS Recruitment 2024: ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास आज से करें आवेदन


👉LINK - https://indiapostgdsonline.gov.in/

India Post GDS Recruitment 2024: इंडिया पोस्ट ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर बपर भर्ती निकाली है। 10वीं पास उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी की चाहत रखते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट- https://indiapostgdsonline.gov.in/. के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 44228 पदों को भरना है। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 08 अगस्त, 2024 है। वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए शाखा पोस्टमास्टर (BPM) और सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM)/डाक सेवक के रूप में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के लिए रिक्तियां भरी जाएंगी।

इन राज्यों मे होगी नियुक्तियां
देश भर के 23 राज्यों- आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर पूर्व, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में 44228 पदों को भरा जाएगा।

पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता- इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी के उम्मीदावरों के आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

आयु सीमा- उम्मीदवारों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों की योग्यता के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों का गणित और अंग्रेजी विषय के साथ कक्षा 10वीं पास होना आवश्यक है। इसके अलावा, स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए

आवेदन शुल्क
इन पदों के लिए आवेदन करने वाले जनरल, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि, अन्य सभी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से मुक्त रखा गया है। 

ऐसे करें आवेदन
  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद आवेदकों को सबसे पहले अपना पंजीकरण कराना होगा।
  • पंजीकरण संख्या और पासवर्ड बनाने के लिए आवेदकों के पास अपनी सक्रिय ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • पंजीकरण शुल्क पूरा करके आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवश्यक विवरण के साथ आवेदन पत्र भरें और जमा करें।
  • आगे की आवश्यकता के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करें और उसका एक प्रिंटआउट ले लें।

No comments:

Post a Comment