Tuesday 19 March 2024

8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत इस दिन देश भर में लागू होगा 8वां वेतन आयोग, यहां देखे पूरी खबर


 8th Pay Commission: 8वां वेतन आयोग को लेकर आज अहम खबर है. केंद्रीय अधिकारियों के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा चुनाव के बाद आठवें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) के गठन को मंजूरी दे दी है. सरकार ने हाल ही में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी है.

अब श्रमिकों का वेतन 50 प्रतिशत तक पहुंच गया है। हालांकि सरकार ने अभी तक वेतन पर नये आयोग के गठन पर कोई फैसला नहीं लिया है. लेकिन उम्मीद है कि इस साल सरकार उन्हें बड़ा तोहफा दे सकती है. सूत्रों के मुताबिक सातवें वेतन आयोग का कार्यकाल खत्म हो रहा है.

इनके लिए जल्द ही नया वेतन आयोग बनेगा और वेतन समीक्षा भी की जाएगी. सूत्र के मुताबिक, कर्मचारी संघ और लगादर की बढ़ती मांग के बीच फाइल तैयार की जा रही है. हालाँकि, इसे कब लागू किया जाएगा इसकी कोई समयसीमा नहीं है। हालाँकि, सरकार की ओर से अभी तक इस पर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। यह कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है.

कोई नया फॉर्मूला नहीं, पेड कमीशन आ रहा है!
महंगाई भत्ते में लगातार 4 फीसदी बढ़ोतरी के बाद बारी थी सैलरी रिवीजन की. यूनियनों के लगातार बढ़ते दबाव के चलते सरकार उन्हें खुश कर सकती है. खबर है कि सरकार संसदीय चुनाव के बाद अगले भुगतान आयोग के गठन पर फैसला ले सकती है.

अभी तक इस बात को लेकर चर्चा थी कि 8वां पेमेंट कमीशन नहीं होगा. लेकिन अब उम्मीद है कि 7वें वेतन आयोग के बाद अगले वेतन आयोग की तैयारी होगी. हालाँकि, सरकार ने अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है। हालांकि, सूत्रों ने कहा कि कर्मचारियों की लगातार मांग के बाद सरकार अगले वेतन आयोग पर विचार कर सकती है।

सूत्रों के मुताबिक, अगर 8वां वेतन आयोग आता है तो सैलरी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी होगी. हम कह सकते हैं कि मामला आगे बढ़ रहा है. सूत्रों का यह भी कहना है कि नए वेतन आयोग में क्या शामिल होगा और क्या नहीं, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी। क्योंकि सारी जिम्मेदारी पारिश्रमिक आयोग के मुखिया पर होगी. 2024 के आम चुनाव के बाद नए पारिश्रमिक आयोग के अध्यक्ष की भी घोषणा की जा सकती है। उनके नेतृत्व में एक आयोग बनाया जाएगा और उसके बाद वेतन बढ़ोतरी के फॉर्मूले की तस्वीर साफ हो सकती है.

आठवां कमीशन भुगतान कब है?

सूत्रों के मुताबिक आठवें वेतन आयोग का गठन 2024 में किया जाना चाहिए. वहीं, इसे डेढ़ साल के भीतर लागू किया जा सकता है। जानकारों के मुताबिक, अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी की उम्मीद है. 7वें वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव संभव हैं। आप फिट फैक्टर में कुछ समायोजन भी कर सकते हैं। अब से, राज्य हर 10 साल में एक बार कमीशन का भुगतान करता है।

आपको कितना वेतन मिलेगा?

7वें वेतन आयोग की तुलना में 8वें वेतन आयोग में कर्मचारियों का ड्रा निकाला जाएगा. सब कुछ ठीक रहा तो कर्मचारियों की सैलरी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की उम्मीद है. स्टाफिंग अनुपात बढ़कर 3.68 गुना हो जाएगा. इसके अलावा, फॉर्मूला चाहे जो भी हो, कर्मचारियों के मूल वेतन में 44.44% की बढ़ोतरी की जा सकती है।

No comments:

Post a Comment