Sunday 25 August 2024

KYC के नाम पर रिटायर्ड शिक्षक से 9.85 लाख रुपये की ठगी



देहरादून: एक रिटायर्ड शिक्षक (प्रोफेसर) से बैंक केवाईसी अपडेट के नाम पर 9.85 लाख रुपये की ठगी हो गई। अपराधी ने खुद को एसबीआई का कर्मचारी बताकर प्रोफेसर से संपर्क किया और ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए धोखाधड़ी को अंजाम दिया।

देहरादून में एक रिटायर्ड प्रोफेसर से साइबर ठगों ने केवाईसी अपडेट करने के बहाने 9.85 लाख रुपये की ठगी की। ठग ने खुद को भारतीय स्टेट बैंक का कर्मचारी बताकर प्रोफेसर से संपर्क किया और पेंशन के लिए खाते की केवाईसी की आवश्यकता बताई। प्रोफेसर डॉ. किशन लाल खट्टर अपने बेटे के साथ देहरादून के कैपिटल हाइट्स आईटीबीपी रोड में रहते हैं, उन्होंने बताया कि 2 अगस्त को उन्हें एक अज्ञात नंबर से कॉल आया था। कॉल करने वाले व्यक्ति ने आश्वासन दिया कि उन्हें बैंक जाने की जरूरत नहीं है और ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए केवाईसी कर दी जाएगी।

एप डाउनलोड करवाया और फिर खाते से उड़ाए 9.85 लाख

इसके बाद ठग ने प्रोफेसर से एसबीआई की एप डाउनलोड करवाने और एक लिंक भेजकर फार्म भरवाया। जैसे ही प्रोफेसर ने फार्म भरा उनके मोबाइल पर बैंक लेनदेन और इंटरनेट बैंकिंग से संबंधित मैसेज आने लगे। ठग ने उनकी ई-मेल आईडी और इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड बदलकर खाते से 9.85 लाख रुपये निकाल लिए। मामले की गंभीरता को देखते हुए पटेलनगर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक कमल कुमार लुंठी के अनुसार पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

No comments:

Post a Comment