Thursday 22 August 2024

डायट देहरादून में आईआरआईएसई और स्टेम एजुकेशन पर कार्यशाला


देहरादून। जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) देहरादून में आईआरआईएसई (इंस्पाइरिंग इंडिया इन रिसर्च इनोवेशन एंड स्टेम एजुकेशन) कार्यक्रम के अंतर्गत तीन दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला का शुभारंभ हो गया।

राष्ट्रीय विज्ञान अनुसंधान केंद्र, पुणे द्वारा आयोजित कार्यशाला में विज्ञान और गणित के 50 शिक्षकों द्वारा प्रतिभाग कर रहे हैं। गुरूवार को डायट का प्राचार्य राम सिंह चौहान ने कार्यशाला का शुभारंभ किया। इस मौके पर चौहान ने विज्ञान और भाषा दोनों का एक दूसरे से संबंध बताते हुए कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला। आईआरआईएसई राष्ट्रीय विज्ञान अनुसंधान केंद्र, पुणे की टीम से सुजीत गोंडा द्वारा बताया गया कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार, आइसर पुणे, ब्रिटिश काउंसिल, रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री, टाटा टेक्नोलॉजीज और टाटा ट्रस्ट के सहयोग से जिले में संचालित आइराइज कार्यक्रम में तीन दिन नवाचारी शिक्षण तकनीकों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उद्घाटन सत्र में अकादमिक शोध व प्रशिक्षण से उपनिदेशक कृष्णानंद बिजलवान तथा राज्य विज्ञान समन्वयक एससीईआरटी डा. अवनीश उनियाल द्वारा कार्यक्रम की संपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। जिला समन्वयक श्रीमती ऋचा जयाल द्वारा बताया कि प्रशिक्षण गतिविधि आधारित विज्ञान गणित शिक्षण पर फोकस किया गया है।

पुणे के मुख्य संदर्भदाता सुजीत गोंडा के साथ जिले के इनोवेशन चौंपियंस सुधीर कान्ति, राजमोहन रावत और श्वेता जोशी द्वारा शिक्षकों को विज्ञान और गणित के विभिन्न प्रकरणों को रोचक तरीके से प्रस्तुत किया। डायट से बिपिन भट्ट और शिशुपाल बिष्ट सहित 50 विज्ञान गणित शिक्षक प्रशिक्षण में उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment