Thursday 22 August 2024

उत्तराखंड: 840 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास बनेंगी, व्यय वित्त समिति की 221 करोड़ के प्रस्तावों पर मुहर


शासन की व्यय वित्त समिति (ईएफसी) ने 221 करोड़ रुपये के प्रस्तावों पर मुहर लगाई। ये सभी प्रस्ताव लोनिवि, उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, पशुपालन एवं पेयजल विभाग से जुड़े थे। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में यह बैठक बुधवार को भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में हुई।

बैठक में सरकारी माध्यमिक स्कूलों में हाइब्रिड मोड में वर्चुअल और स्मार्ट कक्षाएं स्थापित करने के प्रस्ताव पर विचार हुआ। समिति ने प्रदेश के 840 स्कूलों में स्मार्ट क्लास खोलने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई। उत्तरकाशी के मोरी ब्लाक स्थित नैटवाड़ सांकरी जखोल मोटर मार्ग हॉटमिक्स होगी। मुख्यमंत्री धामी ने इसकी घोषणा की थी। 42.15 किमी इस मार्ग का सुदृढ़ीकरण कार्य होगा।

मुख्यमंत्री की एक और घोषणा के तहत विकासनगर विधानसभा के लंबरपुर से लांघा मोटर मार्ग को डेढ़ लेन दो लेन करने के लिए चौड़ीकरण एवं सुधारीकरण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। प्रस्ताव के तहत 10 किमी लंबे मार्ग का चौड़ीकरण हो सकेगा। बैठक में पीएम ऊषा योजना के तहत नैनीताल स्थित कुमाऊं विवि नैनीताल के कई भवन निर्माण व उच्चीकरण कार्य के प्रस्ताव पर भी समिति की मुहर लगी।


ऊधमसिंह नगर जिले के सितारगंज क्षेत्र में दुग्ध चूर्ण संयंत्र, आइसक्रीम संयंत्र तथा कंफैक्शनरी यूनिट के भवन निर्माण कार्य को मंजूरी दी गई। अमृत-2.0 ट्रांच-एक योजना के तहत जिला चंपावत के बनबसा नगर की पेयजल योजना का पुनर्निर्माण कार्य का रास्ता भी साफ हो गया। समिति ने इस प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी।


बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, शैलेश बगोली, डॉ. पंकज पांडेय, रविनाथ रमन, महानिदेशक शिक्षा बंशीधर तिवारी सहित अन्य विभागीय उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment