Friday 23 August 2024

केदारनाथ: फाटा हेलीपैड के पास बड़ा हादसा, खेत सरकने से गिरे मलबे में 4 लोगों की मौत



रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड में सभी जगह बारिश ने कहर बरपाया हुआ है. देहरादून-हरिद्वार से लेकर पहाड़ों तक लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आ रही हैं. कल रात रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ रोड पर फटा में हुए एक हादसे में चार लोगों ने जान गवां दी.

गुप्तकाशी से 14 किलोमीटर आगे फाटा हेलीपैड के पास खाट गदेरे से लगते हुए एक कंस्ट्रक्शन साइट पर कुछ लोगों ने टेंट लगाये हुए थे. रात को हुई भारी बारिश से टेंट के पीछे का खेत खिसक गया, जिसने टेंट को पूरी तरह मिट्टी में दबा दिया. मलबे में चार लोगों के दबने की सूचना के बाद एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची. बचाव कार्य शुरू किये गए. शुक्रवार की सुबह सुबह होने तक बचावकर्मियों ने मलबे से चारों लोगों का मृत शरीर बरामद किया.

केदारनाथ रोड पर फाटा हैलीपैड के पास हुए इस भयानक हादसे में चारों मृतक नेपाली नागरिक हैं. चारों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. भारी बारिश के बीच, शुक्रवार सुबह करीब 1 से 1:30 बजे के बीच फाटा हैलीपैड के पास में ही खाट गदेरे के पास में हादसे की सूचना मिलने के बाद बचाव कार्य के लिए रेस्क्यू टीम को मौके पर भेजा गया था. जहां लोगों को मलबे से निकालने का काम शुरू किया गया. बचाव कार्य में बारिश के लगातार खलल डालने के बाद सुबह तक चार लोगों के शव मलवे से बरामद किये गए.


इन दिनों प्रदेश में बारिश ने कहर बरपाया हुआ है। राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। आज के लिए आईएमडी ने पांच जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड को भारी बारिश के कारण जान-माल दोनों का भारी नुकसान हुआ है. केदारनाथ यात्रा के लिये मुख्य मार्ग इस समय धराशायी है और यात्रा पूरी तरह से दूसरे वैकल्पिक और ग्रामीण मार्गों पर निभर है. चमोली जिले में भारी बारिश के चलते बद्रीनाथ राजमार्ग भी कई जगह से बंद है. टिहरी में बारिश के चलते 15 कनेक्टिंग रोड बंद हैं. ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे पर तीनधारा के पास मलबा-बोल्डर गिर गया है. अपने पाठकों से राज्य समीक्षा का आग्रह है कि भारी बारिश के इस समय में मौसम की जानकारी लेकर ही निकलें, सावधान रहें और सुरक्षित रहें.

No comments:

Post a Comment