Friday 30 August 2024

UKPSC: 17 नायब तहसीलदार परीक्षा पास कर बने PCS, कई युवा ऐसे जो पास कर चुके भिन्न भर्तियों की परीक्षाएं

 


राज्य लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2021 परीक्षा में 17 नायब तहसीलदारों ने सफलता हासिल की है। यह सभी पीसीएस बन गए हैं। पारदर्शी परीक्षा से 30 से 40 फीसद प्रतिभावान युवाओं ने एक नहीं बल्कि दो से चार नौकरी की परीक्षा पास की है।

अकेले राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में 448 युवाओं ने दो से ज्यादा नौकरी की परीक्षा पास की है। पीसीएस परीक्षा में पहले से नायब तहसीलदार, समीक्षा अधिकारी, आबकारी निरीक्षक, ईओ, शिक्षक जैसे पदों पर कार्यरत अभ्यर्थियों ने एसडीएम, डीएसपी, वित्त अधिकारी आदि शीर्ष पदों की परीक्षा पास की है।

इसी तरह, आबकारी निरीक्षक पंकज भट्ट, अधिशासी अधिकारी वैभव कांडपाल, समीक्षा अधिकारी मुकेश जोशी, बिजनौर में प्रशिक्षु एसडीएम आकांक्षा गुप्ता, अक्षिता भट्ट, नायब तहसीलदार रोबिन राणा, अलकेश नौडियाल आदि ने एसडीएम समेत शीर्ष पदों की परीक्षा पास की है। वहीं, प्रतिभावान सोनिया सिंह, सौम्य गर्ब्याल, अनिल रावत जैसे युवाओं की लंबी फेहरिस्त है, जिन्होंने पहले ही प्रयास में पीसीएस पास की है।


युवाओं का भरोसा और चयन बढ़ा

धामी सरकार ने नकल माफियाओं के खेल पर शिकंजा कसा तो 60 से ज्यादा माफिया सलाखों के पीछे गए। इसके बाद सरकार सख्त नकलरोधी कानून लाई। माना जा रहा है कि पेपर लीक की घटनाओं से हताश युवाओं का भरोसा आयोगों पर बढ़ा। माफिया की कमर टूटने से मेधावियों का चयन भी बढ़ गया है। युवाओं को समय पर न केवल नौकरी मिली बल्कि एक साथ दो से ज्यादा परीक्षाएं पास करने से मनपसंद नौकरी का विकल्प भी मिला।

पीसीएस, लोअर पीसीएस समेत अन्य पदों पर बड़ी संख्या में युवाओं ने दो से ज्यादा नौकरी की परीक्षा पास की है। आयोग में इस तरह के मामले पहली बार देखे जा रहे हैं। खासकर दो से ज्यादा परीक्षा पास करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पारदर्शी परीक्षा प्रकिया और सख्त नकलरोधी कानून का परिणाम है कि युवाओं को प्रतिभा के अनुरूप नौकरी मिल रही है।
-जीएस रावत, सचिव, राज्य लोक सेवा आयोग

No comments:

Post a Comment