Sunday 16 June 2024

उपलब्धि: महंगे कोचिंग संस्थानों को टक्कर दे रहा छत्तीसगढ़ का ये सरकारी स्कूल, JEE एडवांस में 32 छात्रों का चयन




राजधानी रायपुर के सड्डू इलाके में स्थित प्रयास स्कूल इन दिनों चर्चा में है. दरअसल प्रयास स्कूल नामी कोचिंग संस्थानों को कड़ी टक्कर दे रहा है. बीते दिनों JEE का रिजल्ट घोषित हुआ है. JEE एक कठिन राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा है, जिसमें देशभर से लाखों छात्र भाग लेते हैं. ऐसे में इस स्कूल में 12वीं की पढ़ाई कर रहे 32 छात्रों ने JEE संयुक्त प्रवेश परीक्षा एडवांस के लिए क्वालिफाई किया है, जिससे वे विभिन्न IIT यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान और समकक्ष राष्ट्रीय संस्थानों में प्रवेश के लिए पात्र हो गए हैं.


देश के शीर्ष तकनीकी संस्थानों (IIT और समकक्ष) में प्रवेश पाने वाले अधिकांश छात्र आमतौर पर 12वीं कक्षा के बाद एक या दो साल की तैयारी करते हैं. हालांकि, प्रयास स्कूल के 32 छात्रों ने 12वीं कक्षा में पढ़ते हुए ही इन प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश पाने का अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है. हाल ही में 9 जून को घोषित JEE एडवांस के नतीजों में रायपुर के प्रयास स्कूल के कुलदीप कुमार ने ऑल इंडिया कैटेगरी रैंक 459 हासिल किया है. ओमप्रकाश नेताम ने ऑल इंडिया कैटेगरी रैंक 473 और रुद्राक्ष भगत ने ऑल इंडिया कैटेगरी रैंक 825 हासिल किया है.

विद्यार्थियों नें प्राप्त किया इतना रैंक
मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, कोंडागांव और सरगुजा के दूरस्थ क्षेत्रों के गरीब आदिवासी परिवारों से आने वाले इन तीनों बच्चों ने उल्लेखनीय शैक्षणिक सफलता हासिल की है. त्रिलोक पैंकरा ने ऑल इंडिया कैटेगरी रैंक 1123, लीलाधर ठाकुर ने 1174, पंकज रावटे ने 1592, गैंद लाल ने 1638, आदर्श राज पैंकरा ने 1661 और शुभम कश्यप ने 1801 हासिल किया. ये बच्चे राज्य के दूरस्थ और आदिवासी क्षेत्रों से आते हैं. रायपुर में प्रयास स्कूल कक्षा 9 से 12 तक के प्रतिभाशाली आदिवासी छात्रों को IIT और NIT जैसे प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थानों में पढ़ने के उनके सपने को पूरा करने में मदद करता है.

पांच वर्षों में इतने बच्चों का हुआ चयन
अप्रैल में, इस स्कूल के 64 छात्रों ने JEE मेन्स के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त किए हैं, जिससे वे JEE एडवांस के लिए पात्र हो गए. अब उनमें से 32 विद्यार्थी जेइई एडवांस के लिए भी क्वालीफाई हो गए हैं. JEE एडवांस पास करने वाले छात्र विभिन्न IIT और समकक्ष संस्थानों में प्रवेश ले सकते हैं, जबकि JEE मेन्स के लिए क्वालिफिकेशन प्राप्त करने वाले छात्र NIT और इसी तरह के संस्थानों में अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं. पिछले पांच वर्षों में, प्रयास स्कूल के 51 छात्रों ने विभिन्न IIT में प्रवेश प्राप्त किया है, और 94 छात्र चुनौतीपूर्ण राष्ट्रीय स्तर की JEE परीक्षाओं को पास करके NIT के लिए चुने गए हैं.

No comments:

Post a Comment