Saturday 13 July 2024

Uttarakhand: 12वीं पास करने वाली हर बालिका को मिलेंगे 51 हजार, ऐसे करें आवेदन




देहरादून: प्रदेश में 12वीं पास करने वाली छात्राओं को राज्य सरकार 51 हजार रुपये दे रही है, नंदा गौरा योजना के तहत दी जाने वाली राशि प्रतिवर्ष दी जाती है। जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया वो 30 नवंबर 2024 तक आवेदन कर सकती हैं।

प्रदेश में बालिकाओं की जन्मदर को बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा एक नई पहल शुरू की गई है। इस योजना के तहत जब एक बालिका का जन्म होता है, तो उसे 11,000 रुपये दिए जाते हैं और जब वह इंटर की परीक्षा में उत्तीर्ण होती है, तो उसे 51,000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। इसके लिए नंदा गौरा योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।
इस वेबसाइट पर करें ऑनलइन आवेदन

विभागीय मंत्री रेखा आर्य का कहना है कि इस योजना से बालिकाओं का भविष्य संवरेगा और उन्हें अपने सपनों की उड़ान भरने में मदद मिलेगी। बिटिया को इंटर में उत्तीर्ण होने पर स्नातक अथवा डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर 51 हजार की धनराशि प्रदान की जाती है। योजना के लिए आवेदन करने हेतु पात्र लाभार्थी बालिकाएं वेबसाइट www.nandagaurauk.in पर आवेदन कर सकती हैं।



नंदा गौरा योजना 2023-24 की 12 कक्षा पास पात्र लाभार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया हुई शुरू, पात्र लाभार्थी 30 नवंबर तक कैसे करें आवेदन

👉CLICK ON LINK - OPEN

No comments:

Post a Comment