Friday 5 July 2024

Income Tax Saving: पत्नी के नाम रेंट एग्रीमेंट बनाकर बचा सकते हैं टैक्स? ऐसा करने पर कहीं फंस तो नहीं जाएंगे? जानें सबकुछ



 इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 है. टैक्स पेयर जल्दी रिफंड पाने और अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए रिटर्न भर रहे हैं. इसके लिए वे टैक्स बचाने की विभिन्न रणनीतियां अपना सकते हैं. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ELSS), डाकघर वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), और सावधि जमा (FD) जैसी निवेश योजनाओं में पैसा डालकर टैक्स बचाया जा सकता है. इन स्कीमों में निवेश करने से एक वित्तीय वर्ष में ₹1.50 लाख तक की बचत हो सकती है.


टैक्स बचाने का एक और प्रभावशाली तरीका है मकान किराया भत्ता अथवा हाउसिंग रेंट अलाउंस (HRA). आप अपनी पत्नी को किराया देकर भी अपना पैसा घर में ही रख सकते हैं. ऐसा करके आप 1 लाख 80 हजार रुपये तक की राशि पर टैक्स की बचत कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए आपको अपनी पत्नी के साथ एक वैलिड रेंट एग्रीमेंट बनवाना होगा. इस एग्रीमेंट में किराए की राशि और अन्य शर्तों को स्पष्ट रूप से लिखा होना चाहिए.

HRA Claim : इन बातों को जरूर नोट करें
बता दें कि आप रेंट एग्रीमेंट किसी भी कोर्ट से बनवा सकते हैं, जिस पर नोटरी की मुहर और साइन होने चाहिए. एचआरए के तहत किराए का भुगतान बैंक ट्रांसफर या चेक के माध्यम से करना होगा, ताकि आपके पास भुगतान का प्रमाण हो. ऐसा करके आप अच्छा-खासा टैक्स बचा सकते हैं और पैसा भी आपके घर में ही रहेगा.

एचआरए का क्लेम करने के लिए सबसे पहले अपने नियोक्ता द्वारा दी गई एचआरए की राशि को वेरिफाई कर लें. फिर भुगतान किए गए किराये की गणना करें और शेष राशि निर्धारित करने के लिए अपने मूल वेतन का 10 प्रतिशत घटाएं. यदि आप महानगर में रहते हैं तो आप भुगतान किए गए किराए का 50 प्रतिशत दावा कर सकते हैं, जबकि गैर-महानगर शहर में यह 40 प्रतिशत होता है.

यूं बचा सकते हैं 1,80,000 रुपये पर टैक्स
उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपकी मासिक आय ₹1,00,000 है. इसमें ₹20,000 का एचआरए शामिल है. आप अपनी पत्नी को ₹25,000 का मासिक किराया देते हैं. इस हिसाब से वार्षिक एचआरए ₹2,40,000, सालाना रेंट पेमेंट ₹3,00,000, और मूल वेतन का 10 प्रतिशत ₹1,20,000 होगा. इस स्थिति में, आप महानगर में ₹1,80,000 तक का एचआरए टैक्स-फ्री करने का क्लेम कर सकते हैं.

No comments:

Post a Comment