Thursday 4 July 2024

CBSE: सीबीएसई ने जारी किए आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट परीक्षा के लिए दिशा-निर्देश; अच्छे से समझ लें छात्र


 

CBSE Supplementary Exams 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने पूरक परीक्षा 2024 के साथ आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट परीक्षा आयोजित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। बोर्ड 5 जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई पूरक व्यावहारिक परीक्षा 2024 आयोजित कर रहा है। बोर्ड ने कहा कि अध्ययन योजना या परीक्षा उपनियमों के प्रावधानों के अनुसार, सीबीएसई पूरक परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के लिए आंतरिक मूल्यांकन या प्रोजेक्ट परीक्षाएं भी आयोजित करना आवश्यक है।

सीबीएसई ने बताया कि आंतरिक मूल्यांकन विषय में "आरपी" (प्रैक्टिकल में रिपीट) वाले उम्मीदवारों के अंक उनके मूल विद्यालय द्वारा अपलोड किए जाएंगे। प्रोजेक्ट विषयों में आरपी वाले उम्मीदवारों के प्रोजेक्ट का मूल्यांकन किया जाएगा और अंक संबंधित परीक्षा केंद्रों पर ही अपलोड किए जाएंगे। क्षेत्रीय निदेशक या अधिकारी संबंधित केंद्रों पर ही प्रोजेक्ट के मूल्यांकन के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति कर सकते हैं।

बोर्ड ने कहा, "ऐसी गतिविधियां संबंधित कक्षाओं की पूरक परीक्षा, 2024 के अंत तक पूरी की जा सकती हैं।"

जरूरी दिशा-निर्देश

पूरक उम्मीदवारों के लिए सीबीएसई द्वारा पहले जारी किए गए व्यावहारिक परीक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार, नियमित छात्रों की व्यावहारिक परीक्षा उनके स्कूलों में आयोजित की जाएगी, जबकि निजी उम्मीदवारों को सैद्धांतिक परीक्षाओं के लिए निर्धारित केंद्रों में परीक्षा देनी होगी।

छात्रों को अपने परिणाम या एडमिट कार्ड की एक प्रति के साथ 5 जुलाई तक अपने स्कूलों या परीक्षा केंद्र से संपर्क करने के लिए कहा गया था। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें।

सीबीएसई ने स्कूलों और परीक्षा केंद्रों से कहा है कि वे प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करने वाले छात्रों को दिए गए अंकों को उसी दिन पोर्टल पर अपलोड करें। बोर्ड ने कहा है, "अपलोड किए गए अंकों को अंतिम माना जाएगा और उसमें किसी भी तरह के बदलाव का अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।"

No comments:

Post a Comment