Sunday 9 June 2024

Cabinet Ministers List: मोदी सरकार 3.0 के संभावित मंत्रियों की आ गई लिस्ट

 


PM Modi Cabinet Ministers List: नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. इसके लिए आज शपथ ग्रहण

समारोह का आयोजन किया गया है. आयोजन से पहले अब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उन सांसदों के पास फोन आने का सिलसिला शुरू हो गया है, जिन्हें मंत्री पद की शपथ लेना है.

सूत्रों के मुताबिक अब तक राजनाथ सिंह से लेकर जीतन राम मांझी, एचडी कुमारस्वामी, चिराग पासवान, जयंत चौधरी और अनुप्रिया पटेल के पास भी फोन पहुंच चुका है. आइए आपको बताते हैं कि अब तक कितने सांसदों के पास मंत्री पद की शपथ के लिए फोन गया है.

इन्हें जा चुका है फोन



पटना/नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी अब से कुछ ही देर बाद लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. वहीं राष्ट्रपति भवन में शाम 7:15 बजे होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से पहले पीएम आवास पर नरेंद्र मोदी ने सांसदों को चाय पर बुलाया और एनडीए की नई सरकार और कैबिनेट पर चर्चा की. इस दौरान अलग-अलग राज्यों के सांसद पीएम आवास पहुंचे और बैठक में शामिल हुए. वहीं बिहार से इस बैठक में बीजेपी से गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय, राजभूषण चौधरी, जेडीयू से ललन सिंह और रामनाथ ठाकुर, HAM से जीतन राम मांझी और एलजेपीआर से चिराग पासवान मौजूद थें.

बिहार से सात सांसद बनेंगे मंत्री
ललन सिंह, जेडीयू
रामनाथ ठाकुर, जेडीयू
गिरिराज सिंह, बीजेपी
नित्यानंद राय, बीजेपी
सतीश चंद्र दुबे, बीजेपी (राज्यसभा सांसद)
राजभूषण निषाद, बीजेपी
जीतनराम मांझी, हम
चिराग पासवान, एलजेपी (आरवी)


सूत्रों ने बताया कि अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, अश्विनी वैष्णव, निर्मला सीतारमण और मनसुख मांडविया जैसे वरिष्ठ नेताओं की जगह नयी सरकार में पक्की मानी जा रही है. सूत्रों ने बताया कि शिवसेना के प्रतापराव जाधव, भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, राव इंद्रजीत सिंह, नित्यानंद राय, भगीरथ चौधरी और हर्ष मल्होत्रा को भी मंत्री बनाया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद जितिन प्रसाद और महाराष्ट्र से रक्षा खडसे के भी नयी सरकार का हिस्सा होने की संभावना है. खडसे ने मीडिया से पुष्टि की कि उन्हें सरकार का हिस्सा बनने के लिए फोन आया है. एक सूत्र ने बताया कि सीतारमण, सर्बानंद सोनोवाल और किरण रिजिजू भी शपथ लेंगे.

तेलंगाना से निर्वाचित संजय कुमार और जी किशन रेड्डी को मोदी के आवास के लिए एक साथ रवाना होते देखा गया और उनके करीबी सूत्रों ने कहा कि उन्हें मंत्री के रूप में शामिल किया जा सकता है. मंत्रिपरिषद के गठन में भाजपा को लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में हुए नुकसान को भी ध्यान में रखना होगा क्योंकि इन दोनों ही राज्यों में भाजपा का प्रदर्शन अपेक्षा के विपरीत रहा है.

Source - AAJ TAK

No comments:

Post a Comment