Monday 4 September 2023

Teachers Day 2023: 'स्कूलों में देश की विभिन्न संस्कृति, विविधता का जश्न मनाएं', शिक्षक दिवस पर पीएम मोदी का पैगाम

 


राष्ट्रीय शिक्षक दिवस (पांच सितंबर) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षकों से अपने स्कूलों में देश के विभिन्न क्षेत्रों की संस्कृति और विविधता का जश्न मनाने का आग्रह किया है। उन्होंने देश के युवा दिमागों को विकसित करने में शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की।

शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को 7, लोक कल्याण मार्ग पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के 75 विजेताओं से मुलाकात की। बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने अच्छे शिक्षकों के महत्व और देश की नियति को आकार देने में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने बच्चों को जमीनी स्तर पर उपलब्धि हासिल करने वालों की सफलता के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। प्रधानमंत्री ने स्थानीय विरासत और इतिहास पर गर्व करने की बात की और शिक्षकों से छात्रों को अपने क्षेत्र के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया।

चंद्रयान-3 की हालिया सफलता पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के बारे में छात्रों में जिज्ञासा को प्रोत्साहित करने के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि 21वीं सदी प्रौद्योगिकी संचालित सदी है। उन्होंने युवाओं को कुशल बनाने और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करने के महत्व के बारे में भी बात की।

पुरस्कार से सम्मानित 75 शिक्षकों से मिले पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2023 के 75 विजेताओं से मुलाकात की। पीएम ने उनकी तारीफ करते हुए कहा कि युवा मन को आकार देने के लिए उनका समर्पण और शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए उनकी अटूट प्रतिबद्धता बहुत प्रेरणादायक है। अपनी कक्षाओं में वे भारत के युवाओं के लिए एक उज्जवल भविष्य लिख रहे हैं। प्रधानमंत्री ने अपने निवास पर शिक्षा का सर्वोच्च सम्मान पाने वाले स्कूली, उच्च और कौशल विकास के राष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड विजेताओं से मुलाकात की। इस दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेद्र प्रधान भी मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment