Saturday 16 September 2023

हरिद्वार: राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, ज्वालापुर में स्टेम लैब का शुभारंभ


हरिद्वार। राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, ज्वालापुर में पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक मदन कौशिक ने स्टेम लैब का उदघाटन किया। उल्लेखनीय है कि शनिवार को यू सर्क द्वारा पूरे उत्तराखंड में 40 स्टेम लैब के वर्चुअल उद्घाटन किया गया। इसमें राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, ज्वालपुर में स्थापित की गई स्टेम लैब भी शामिल है। पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक मदन कौशिक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।

इस मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती पूनम राणा , खंड शिक्षा अधिकारी स्वराज सिंह तोमर, लैब की कोऑर्डिनेटर श्रीमती अनुपमा भट्ट के विज्ञान वर्ग की समस्त शिक्षिकाएं ,श्रीमती अनु सिंह ,श्रीमती अंजना लखारिया, कुमारी अमृता इस ऑनलाइन उद्घाटन की साक्षी बने । इस मौके पर विधायक कौशिक ने लैब का उद्घाटन करने के पश्चात उसमें व्यवस्थित किए गए अपेरटस तथा उनकी क्रियाविधियों का सूक्ष्मता से निरीक्षण किया तथा छात्राओं से विभिन्न टॉपिक पर प्रश्न भी पूछे तथा छात्राओं द्वारा सटीक उत्तर देने पर मुख्य अतिथि जी ने उनकी अत्यधिक प्रशंसा की ।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस लैब के उपयोग से छात्राओं को विभिन्न टॉपिक समझने में आसानी होगी तथा बच्चों के नवाचारी विचार को क्रियान्वयन करने में मदद मिलेगी जो कि बच्चों का भविष्य बनाने में एक योगदान होगा। कार्यक्रम में एनएसएस की छात्राओं का भी विशेष सहयोग रहा। 

स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती पूनम राणा ने कहा कि विद्यालय में इस लैब के बनने से विद्यालय के आसपास के क्षेत्र के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं भी इस लैब का लाभ उठा सकेंगे तथा सभी बच्चों की विज्ञान में रुचि जागृत हो पाएगी ।विधायक कौशिकने विद्यालय में एनएसएस की छात्राओं का चल रहे स्वच्छता पखवाड़े में उत्साहवर्धन भी किया ।

No comments:

Post a Comment