Sunday 27 August 2023

उत्तराखण्ड:राजकीय इंटर कॉलेजों अब वाइस प्रिंसिपल का शिगूफा

 


देहरादून। राज्य के इंटर कॉलेजों में अब वाइस प्रिंसिपल की तैनाती की बात सामने आ रही है। शिक्षा के जानकार इसे शिगूफा बता रहे हैं। ऐसा लगता है की विभाग शिक्षकों को गुमरहा कर रहा है।

दरअसल, राज्य के गवर्नमेंट हाई स्कूल/ इंटर कॉलेजों में तैनात शिक्षकों के लंबे समय से प्रमोशन नहीं हो रहे हैं। स्कूली शिक्षा के इस महत्वपूर्ण पड़ाव में एक तरह से जड़ता आ गई है। शिक्षकों के आगे बढ़ने की हद तय करने के बाद प्रमोशन के भी न होने से अजीबोगरीब स्थिति बनी हुई है। 75 प्रतिशत से अधिक हाई स्कूल और इंटर कॉलेज बगैर मुखिया के चल रहे हैं। इससे व्यवस्थाएं कैसे चल रही होंगी समझा जा सकता है। अब ये बात सामने आ रही है कि अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में वाइस प्रिंसिपल की तैनाती होगी।

ये पद सृजित नहीं होगा। स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक को वाइस प्रिंसिपल की जिम्मेदारी दी जाएगी। यानि कामचलाऊ व्यवस्था होगी। इसे ऐसे समझा जा सकता है जो वरिष्ठ शिक्षक अभी तक प्रभारी प्रिंसिपल हैं वो वाइस हो जाएंगे। कम छात्र संख्या वाले स्कूल के वरिष्ठ शिक्षक प्रभारी प्रिंसिपल रहेंगे। कारण उक्त स्कूलों में वाइस प्रिंसिपल का कामचलाऊ पद नहीं होगा। इस पर वित्तीय लाभ भी शायद ही मिले। कारण ये स्कूल स्तर पर होगा। 

बहरहाल, इस पद को लेकर अभी तक स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। हो, शिक्षा के जानकार और शिक्षक भी इसे शिगूफा भर मान रहे हैं।

No comments:

Post a Comment