Friday 13 September 2024

उत्तराखंड मौसम पूर्वानुमान में आज तेज बारिश.. IMD यलो अलर्ट, 5 जिलों में स्कूल बंद

 


उत्तराखंड में पिछले दो दिनों में बारिश ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। राज्य के सभी जनपदों में औसत से कई गुना अधिक बारिश दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक वर्षा नैनीताल में 185 मिमी, पंचेश्वर में 148 मिमी, रुद्रपुर में 127 मिमी, पिथौरागढ़ में 91 मिमी सहित कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के तमाम इलाकों में भारी बारिश रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज शनिवार को बारिश कुछ कमी आने के साथ ही झमाझम बारिश का दौर जारी रहेगा मौसम विज्ञान केंद्र ने कुमाऊं मंडल के जनपदों में तेज बारिश जबकि गढ़वाल मंडल में हल्की से मध्यम बारिश को लेकर येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है। वही मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी को देखते हुए पांच जनपदों में आज स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज शनिवार 14 सितंबर को राज्य के चंपावत, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, उधम सिंह नगर जिले में गरज- चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है। इन सभी पांच जिलों में कहीं कहीं वर्षा के तीव्र दौर का येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं देहरादून, उत्तरकाशी, पौड़ी गढ़वाल सहित अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

पांच जिलों में आज स्कूल बंद

मौसम विज्ञान केंद्र की चेतावनी को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा की दृष्टिगत आज शनिवार 14 सितंबर को राज्य के नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और उत्तरकाशी जिले में कक्षा 1 से लेकर 12 तक के स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया गया है।

लगातार बारिश से 300 से अधिक सड़के बंद

लगातार बारिश केचलते मलबा आने से 324 सड़कें बंद बारिश और मलबा आने से राज्य में 324 मार्ग बंद हैं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, सबसे अधिक 57 मार्ग पौड़ी जिले में बंद हैं। नैनीताल में 56, चमोली में 50, पिथौरागढ़ में 42, चंपावत में 39, अल्मोड़ा, टिहरी और रुद्रप्रयाग में 17-17, देहरादून में 13, बागेश्वर में नौ, उत्तरकाशी में पांच, ऊधमसिंह नगर दो सड़कें बंद है। आपदा प्रबंधन सचिव विनोद कुमार सुमन के मुताबिक, कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है, जिससे मार्ग खोलने में समस्या आ रही है। कई जगह मार्ग खोला गया, पर बाद में भूस्खलन से फिर बंद हो गया।

बारिश में कुछ कमी लेकिन मानसून की एक्टिविटी बरकरार

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह ने बताया कि पर्वतीय जनपदों में अगले चार-पांच दिन हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा जबकि मैदानी इलाकों में बारिश से राहत के आसार रहेंगे। उन्होंने बताया फिलहाल प्रदेश में मानसून की एक्टिविटी बनी रहेगी हालांकि 15 सितंबर से बारिश में कुछ कमी आने के आसार हैं। 

No comments:

Post a Comment