Monday 9 September 2024

राजकीय शिक्षकों का निदेशालय पर धरना, शिक्षक संघ के मुख्य पत्र शिक्षा दर्पण का विमोचन




देहरादून। प्रधानाचार्य के पदों को सीमित विभागीय सीधी भर्ती परीक्षा को निरस्त करने और प्रधानाचार्य के शत प्रतिशत पदों को वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति से भरने की मांग को लेकर राजकीय शिक्षक संघ का आंदोलन चतुर्थ चरण में पहुंच गया है। इसके तहत शिक्षकों ने निदेशालय पर धरना दिया।

राजकीय शिक्षक संघ के बैनर तले उक्त मांगों को लेकर दो सितंबर से शुरू हुआ चरणबद्ध आंदोलन सोमवार को चौथे चरण में प्रवेश कर दिया।  आंदोलन के चतुर्थ चरण में शिक्षकों ने निदेशालय पर दिवसीय धरना दिया। इस मौके पर निर्णय लिया गया कि यह भर्ती परीक्षा निरस्त न हुई तो आंदोलन को और गति प्रदान की जाएगी।

प्रांतीय अध्यक्ष राम सिंह चौहान ने कहा कि सरकार /शासन से कई स्तरों की वार्ता होने के बावजूद यह भर्ती परीक्षा निरस्त न होना अफसोस जनक है सरकार के द्वारा झूठे आश्वासन दिए गए. दिनांक छह सितंबर को विभागीय मंत्री एवं कई सचिवों के साथ वार्ता की गई। संगठन ने वरिष्ठ शिक्षकों के हितों पर कुठाराघात और यह भर्ती परीक्षा निरस्त करने की बात की लेकिन विभागीय मंत्री द्वारा अगले दिन समाचार पत्रों में यह छपवा दिया कि अन्य संशोधनों को किया जाएगा जो गलत है। राम सिंह चौहान ने कहा कि संगठन की एक सूत्रीय मांग है कि यह भर्ती परीक्षा निरस्त की जाए और अन्य किसी प्रकार का विकल्प स्वीकार नहीं है। इस मौके परं राजकीय शिक्षक संघ के मुख्य पत्र शिक्षा दर्पण का विमोचन प्रांतीय अध्यक्ष द्वारा किया गया। धरना स्थल पर यह भी निर्णय लिया गया कि यदि यह भर्ती परीक्षा निरस्त न हुई तो शिक्षक सभी परीक्षा केंद्रों में जाकर केंद्रों को बंद करेंगे।

प्रधानाचार्य भर्ती परीक्षा निरस्त न होने तक आंदोलन जारी रहेगा और आंदोलन को और ज्यादा उग्र किया जाएगा, इसी क्रम में जिस जिन जिस जनपद की क्रमिक अनशन में बारी है उस दिन उस जनपद के समस्त शिक्षक अवकाश पर रहेंगे विद्यालय नहीं जाएंगे और धरना स्थल माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ननूरखेड़ा में अपनी उपस्थिति विकासखंडवार देंगे।


धरना स्थल पर प्रांतीय उपाध्यक्ष राजकुमार चौधरी, जगदीश बिष्ट प्रांतीय संयुक्त मंत्री, लक्ष्मण सिंह सजवान प्रांतीय कोषाध्यक्ष, प्रांतीय सोशल मीडिया प्रभारी राजमोहन सिंह रावत, गढ़वाल मंडल अध्यक्ष श्री श्याम सिंह सरियाल, मंत्री हेमंत पैन्यूली, कुमाऊं मंडल अध्यक्ष डॉ गोकुल मार्ताेलिया, मंत्री रवि शंकर गुसाईं, यशपाल राणा उपाध्यक्ष, महेंद्र पटवाल उपाध्यक्ष, कृष्ण बिष्ट संयुक्त मंत्री, शिवराज बनकोटी, नवेंदु मठपाल प्रमोद मेहरा, कमल गुरुरानी, मक्खन लाल क्रोधा नेगी, गीतांजलि जोशी, जनपद मंत्री पौड़ी विजेंद्र बिष्ट, डीएस रावत, पूजा कोठियाल, शीशपाल भंडारी, सुशील तिवारी, बीना भंडारी, जिला मंत्री देहरादून अर्जुन पवार, अध्यक्ष कुलदीप कंडारी, हेमंत कठैत, पूरन धस्माना, रविंद्र ममगाई, प्रांतीय मीडिया प्रभारी विमल चौहान, रविंद्र राणा मनोज डोभाल, दिनेश भंडारी, जगदीश चौहान आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment