Monday 17 June 2024

UPSC 2024: वाह! AI ने रचा इतिहास, सिर्फ 7 मिनट में पास की यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा, टॉपर लिस्ट में शामिल

 



नई दिल्ली (UPSC Prelims 2024). इन दिनों हर चीज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाने लगा है. स्कूल होमवर्क से लेकर हेल्थ रिपोर्ट तैयार करने तक में एआई टूल्स की मदद ली जा रही है. एआई ऐप्स के जरिए कठिन परीक्षाओं के पेपर सॉल्व कर उसकी नॉलेज और एफिशियंसी को टेस्ट करना आम हो गया है. इसी क्रम में अब एक एआई ऐप ‘PadhAI’ ने कल दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा दी थी.


आपको याद होगा कि पिछले साल चैटजीपीटी यूपीएससी परीक्षा में फेल हो गया था. इससे लोग काफी खुश थे कि अभी एआई इतना भी काबिल नहीं हुआ है कि इतनी कठिन परीक्षा पास कर पाए. लेकिन इस साल सिक्का पलट गया है. एक एआई ऐप ‘PadhAI’ ने यूपीएससी प्रीलिम्स 2024 परीक्षा पास कर इतिहास रच दिया है. एआई की यह स्किल देखकर सभी हैरान हैं. जानिए एआई ऐप ‘PadhAI’ को यूपीएससी परीक्षा में कितने मार्क्स मिले.

UPSC Prelims 2024 Result: यूपीएससी रिजल्ट में टॉप 10 में शामिल एआई
हर साल लाखों अभ्यर्थी यूपीएससी परीक्षा में फेल हो जाते हैं. इस साल हुई यूपीएससी प्रीलिम्स पेपर का स्तर काफी कठिन बताया गया है. उसी यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2024 में AI App ‘PadhAI’ ने 200 में से 170 अंक हासिल किए हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, ‘PadhAI’ ने मात्र 7 मिनट में पेपर कंप्लीट कर लिया था. एआई की इस उपलब्धि ने सबको हैरान कर दिया है. यूपीएससी प्रीलिम्स में 100 अंक हासिल करना भी बड़ी बात है. इसी के साथ ‘PadhAI’ ने अपना नाम टॉप 10 में दर्ज करवा लिया है.

What is PadhAI: किसने तैयार किया ‘PadhAI’?
आपको बता दें कि ‘PadhAI’ ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है. इसे आईआईटीयन्स की एक टीम ने तैयार किया है. रविवार को यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2024 के खत्म होने के बाद ‘PadhAI’ ने दिल्ली में स्थित द ललित होटल में सार्वजनिक रूप से इसे अटेंप्ट किया था. स्पेशल फॉर्मेट में आयोजित हुए इस एग्जाम में यूपीएससी कम्युनिटी, एजुकेशन सेक्टर और मीडिया से जुड़े लोग उपस्थित थे. इस बेहद खास इवेंट को यूट्यूब और livestream.padhai.ai पर लाइव भी किया गया था.

No comments:

Post a Comment