Thursday 20 June 2024

CM अरविंद केजरीवाल को मिल गई जमानत, अब ED क्‍या करेगी...क्या होगा अगला कदम?

 


नई दिल्‍ली. दिल्‍ली के कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को स्‍पेशल कोर्ट से गुरुवार को बड़ी राहत मिली है. राउज एवेन्‍यू कोर्ट के स्‍पेशल जज ने सीएम केजरीवाल को 100 करोड़ के शराब घोटाला मामले में जमानत दे दी है. इससे पहले बुधवार को स्‍पेशल जज न्‍याय बिन्‍दु ने ED से पूछा था कि अरविंद केजरीवाल की न्‍यायिक हिरासत को बढ़ाने की क्‍या जरूरत है. इस पर जांच एजेंसी ने कोर्ट को बताया कि उसे 100 करोड़ में से 45 करोड़ रुपये का ट्रेस मिल गया है. सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर गुरुवार को भी सुनवाई हुई और कोर्ट ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री को राहत प्रदान कर दी. अब सवाल यह उठता है कि इस मामले में अब ED का अगला कदम क्‍या होगा? क्‍या ED स्‍पेशल कोर्ट के जमानत के फैसले को दिल्‍ली हाईकोर्ट में चुनौती देगी?

सूत्रों की मानें तो राउज एवेन्‍यू कोर्ट से सीएम अरविंद केजरीवाल को जमानत मिलने के बाद ED अब बड़ा कदम उठा सकती है. ED अरविंद केजरीवाल की जमानत के आदेश को दिल्‍ली हाईकोर्ट में चुनौती देगी. केंद्रीय जांच एजेंसी शुक्रवार को दिल्‍ली हाईकोर्ट का रुख कर सकती है. बता दें कि ED ने कोर्ट से अनुरोध किया था कि उसे 48 घंटे का वक्‍त दिया जाए. कोर्ट ने एजेंसी के अनुरोध को ठुकराते हुए मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत दे दी. इस बाबत कोर्ट का विस्‍तृत आदेश शुक्रवार 21 जून को वेबसाइट पर अपलोड होगा.

ED जल्‍द सुनवाई की कर सकती है मांग
बताया जा रहा है कि ED 21 जून को स्‍पेशल कोर्ट के फैसले को दिल्‍ली हाईकोर्ट में चुनौती दे सकती है. निचली अदालत के फैसले को चुनौती देने के साथ ही जांच एजेंसी मामले पर जल्‍द सुनवाई की अपील भी करेगी. बता दें कि शुक्रवार को ही ड्यूटी जज के सामने अरविंद केजरीवाल का बेल बॉन्‍ड भरा जाएगा. उसके बाद निचली अदालत का आदेश तिहाड़ जेल जाएगा और उसके बाद ही मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की रिहाई सुनिश्चित हो पाएगी.

सीएम केजरीवाल पर गंभीर आरोप
दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित शराब घोटाला मामले में आरोपी बनाते हुए गंभीर आरोप लगाए गए. ED ने 21 मार्च 2024 को लंबी पूछताछ के बाद उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया था. अदालती सुनवाई के दौरान ED ने अरविंद केजरीवाल को कथित शराब घोटाले का किंगपिन तक बताया था. बता दें कि इस मामले में संजय सिंह को सुप्रीम कोर्ट से पहले ही जमानत मिल गई और अब केजरीवाल को भी जमानत दे दी गई है. हालांकि, दिल्‍ली के पूर्व डिप्‍टी सीएम और आम आदमी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मनीष सिसोदिया इस मामले में अभी भी जेल में हैं.

No comments:

Post a Comment