Thursday 2 May 2024

शिक्षकों को बायोमेट्रिक हाजिरी पर ही मिलेगा वेतन: माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट



देहरादून। राज्य के माध्यमिक स्कूलों में तैनात शिक्षकों और कार्मिकों के वेतन भुगतान की व्यवस्था बायोमेट्रिक हाजिरी से जुड़ने जा रही है। शिक्षा विभाग ने कोरोनाकाल में बंद की गई बायोमेट्रिक हाजिरी की व्यवस्था को दोबारा लागू करने का निर्णय किया है। अब इसे वेतन भुगतान से भी जोड़ा जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने गुरुवार को सभी सीईओ से स्कूलों में बायोमेट्रिक मशीन और इंटरनेट की उपलब्धता को लेकर रिपोर्ट मांगी है। बिष्ट के अनुसार, सभी जिलों से एक सप्ताह के भीतर पूरा ब्योरा भेजने को कहा गया है।

यह होगी व्यवस्था

कोरोना काल में महामारी के संक्रमण को देखते हुए लंबे समय तक सरकारी कार्यालय और स्कूल बंद रहे थे। उस दौरान सरकार ने बायोमेट्रिक मशीन से हाजिरी लगाने की व्यवस्था को बंद कर दिया था। अब हालात सामान्य होने पर इस व्यवस्था को पुनः लागू करने का निर्णय किया गया है। पर, अब वेतन का भुगतान भी इसी से जुड़ जाएगा। एक वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी के अनुसार इसके तहत प्रत्येक प्रचानाचार्य, शिक्षक और कर्मचारी को सुबह स्कूल में उपस्थित होने पर और शाम को दफ्तर छोड़ते वक्त बायोमेट्रिक मशीन पर हाजिरी देनी होगी। यह हाजिरी सीधा कोषागार के सिस्टम से जुड़ जाएगी।

करीब 25 हजार शिक्षक-कर्मी दायरे में

प्रदेश में बायोमेट्रिक हाजिरी की व्यवस्था के दायरे में 25 हजार से ज्यादा शिक्षक कर्मचारी आएंगे। वर्तमान में प्रदेश में 2200 से ज्यादा सरकारी हाईस्कूल-इंटरमीडिएट स्कूल हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सीईओ से यह भी पूछा है कि नेटवर्क आदि अन्य वजहों से बायोमेट्रिक हाजिरी को कोषागार से कितने स्कूलों को लिंक किया जा सकता है। यह रिपोर्ट आने के बाद शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

सिस्टम सुधरेगा, मनमानी रुकेगी

बायोमेट्रिक हाजिरी लागू होने से स्कूलों में अवकाश का सिस्टम पटरी पर आ जाएगा। स्कूल में रोज कितने शिक्षक तैनात है, इसकी जानकारी कोषागार के साथ शिक्षा निदेशालय को भी मिलेगी। इससे बिना बताए गैरहाजिर रहने वाले शिक्षकों पर अंकुश लगेगा। वहीं, ऐसे शिक्षकों पर अंकुश लगने से समर्पित भाव से स्कूल में सेवाएं देने वाले शिक्षकों का मनोबल भी बढ़ेगा।


1 comment:

  1. Kya News Paper ka Image upload karke AdSense approve ho jayga kya?

    ReplyDelete