Sunday 5 May 2024

APAAR Card ID : अपार आईडी कार्ड कैसे बनाएं, जानें ABC ID कैसे करें डाउनलोड

 


केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय स्टूडेंट्स के लिए अपार आईडी कार्ड (APAAR ID Card) की शुरुआत की है। APAAR/ABC ID यानी ‘ऑटोमेटेड पर्मानेंट एकेडमिक अकाउंट रजिस्ट्री‘ कार्ड प्री-प्राइमरी से लेकर हायर एजुकेशन तक के सभी स्टूडेंट्स के लिए बनाया जा रहा है। इसे ‘वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड’ के रूप में भी जाना जाता है। इसके जरिए स्टूडेंट्स का पूरा शैक्षणिक डाटा, जैसे कि पुरस्कार, डिग्री, स्कॉलरशिप और अन्य क्रेडिट डिजिटल रूप से APAAR आईडी में ट्रांसफर कर दिया जाता है। अपार कार्ड के लिए Academic Bank of Credits पर अब तक 29.18 करोड़ स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड किए जा चुके हैं।  आइए आपको बताते हैं AAPAR ID कार्ड के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है और क्या है डाउनलोड का तरीका:

👉आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.abc.gov.in/

APAAR ID Card क्या है?

  • APAAR आईडी कार्ड को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा पेश किया गया है। यह कार्ड भारतभर के निजी और सरकारी स्कूलों या कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए एक डिजिटल आईडी कार्ड है।
  • APAAR/ABC ID का उद्देश्य स्टूडेंट्स को अपने शैक्षणिक क्रेडिट, डिग्री और अन्य जानकारी ऑनलाइन एकत्र करने में सक्षम बनाना है।
  • अपार आईडी कार्ड एक आजीवन रहने वाला आईडी नंबर है, जो स्टूडेंट्स की एकेडमिक जर्नी और उनकी उपलब्धियों को ट्रैक करता है। साथ ही, एक स्कूल से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर की प्रक्रिया को आसान बनाता है।
  • स्कूल और कॉलेज अपने प्रत्येक स्टूडेंट को यह कार्ड जारी कर रहे हैं। APAAR कार्ड स्टूडेंट्स के पास पहले से मौजूद आधार आईडी के अतिरिक्त होगा।
  • स्टूडेंट्स APAAR card को रजिस्ट्रेशन करने के बाद डाउनलोड भी कर सकते हैं। APAAR कार्ड में 12 अंकों का यूनिक नंबर होता है, जो एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होगा, जिसका उपयोग करके स्टूडेंट्स सभी लाभ ले सकते हैं और शैक्षणिक रिकॉर्ड को भी आसानी से स्टोर कर सकते हैं।
  • ‘वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी कार्ड’ को बच्चों के आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है। इस प्रक्रिया को भी एनईपी यानी नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत ही अपनाया जाएगा।

अपार आईडी कार्ड कितने लोगों को मिल चुका है?

रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की संख्या29.18 करोड़
ABC पर रजिस्टर्ड Universities, INIs की संख्या1855
APAAR/ABC ID के साथ यूनिक स्टूडेंट्स क्रेडिट अवॉर्ड22.23 लाख
एपीएआर/एबीसी आईडी के साथ मैप किए गए क्रेडिट डेटा के साथ एकेडमिक रिकॉर्ड की कुल संख्या45.78 लाख
मार्च 2024 में ABC ID बनाए जाने की संख्या40014859

APAAR ID के लिए रजिस्टेशन कैसे करें? 

अपार आईडी कार्ड के लिए स्टूडेंट्स को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। हालांकि इसके लिए स्टूडेंट्स के पास वैलिड आधार कार्ड होना जरूरी है। इसके साथ उन्हें डिजिलॉकर पर एक अकाउंट भी बनाना होगा, जिसका उपयोग ई-केवाईसी के लिए किया जाएगा। स्कूल और कॉलेज पैरेंट्स की सहमति के बाद ही स्टूडेंट के APAAR आईडी कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू करेंगे। हालांकि पैरेंट्स किसी भी समय अपनी सहमति वापस भी ले सकते हैं। स्कूल और कॉलेज बच्चों को एक फॉर्मेट फॉर्म देंगे, जिसे पैरेंट्स को भरकर जमा करना होगा। पैरेंट्स की सहमति प्राप्त करने के बाद ही स्कूल APAAR ID कार्ड बनाएंगे। APAAR आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कुछ इस तरह हैः


Academic Bank of Credits

स्टेप-1: सबसे पहले स्टूडेंट्स को एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (एबीसी बैंक) की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
स्टेप-2: यहां ‘My Account’ पर क्लिक करें और ‘Student’ के विकल्प को चुनें।


स्टेप-3: इसके बाद आपका डिजिलॉकर में अकाउंट है, तो ठीक है, नहीं तो ‘साइन अप’ पर क्लिक करें और मोबाइल, पता और आधार कार्ड डिटेल दर्ज करें।स्टेप-4: क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके डिजिलॉकर अकाउंट (DigiLocker account) में लॉगइन करें।

स्टेप-5: इसके बाद डिजीलॉकर केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए एबीसी के साथ आधार कार्ड डिटेल शेयर करने को लेकर आपकी सहमति मांगेगा। ‘I agree’ को सलेक्ट करें।
स्टेप-6: शैक्षणिक विवरण दर्ज करें, जैसे कि स्कूल या विश्वविद्यालय का नाम, कक्षा, पाठ्यक्रम का नाम आदि।
स्टेप-7: फॉर्म जमा करें। इसके बाद आपका APAAR ID card जेनरेट हो जाएगा।

ABC ID CARD को कैसे डाउनलोड करें?

अगर आपने APAAR ID card के लिए रजिस्ट्रेशन कर लिया है, तो फिर इस कार्ड को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करेंः

स्टेप-1: APAAR ID card डाउनलोड करने के लिए आपको डिजिलॉकर वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
स्टेप-2: डिजिलॉकर को ओपन करने के बाद साइन इन करना होगा। इसके बाद बायीं तरफ मेन्यू में सर्च डॉक्यूमेंट पर क्लिक करना होगा।
स्टेप-3: अब इसमें एजुकेशन वाले सेक्शन में Academic Bank of Credits पर क्लिक करना होगा।

APAAR-ABC ID CARD

स्टेप-4: इसके बाद आपको  ABC ID CARD का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
स्टेप-5: ABC ID CARD पर क्लिक करने बाद दायीं तरफ डाउनलोड का बटन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करने बाद कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

अपार कार्ड के लाभ क्या है?

अपार आईडी कार्ड स्टूडेंट्स के लिए कैसे उपयोगी हैं, आइए जानते हैं यहां….

  1.  APAAR ID card स्टूडेंट्स के लिए एक लाइफलॉन्ग आईडेंटिफिकेशन नंबर हैं, जो उन्हें अपनी एकेडमिक प्रॉग्रेस और उपलब्धियों को आसानी से ट्रैक करने की अनुमति देता है।
  2. अपार आईडी कार्ड स्टूडेंट्स के डाटा को एक ही स्थान पर डिजिटल रूप से स्टोर करेगा, जैसे कि लर्निंग आउटकम, एग्जाम रिजल्ट, रिपोर्ट कार्ड, हेल्थ कार्ड, को-करिकुलम उपलब्धियां जैसे ओलंपियाड में रैंकिंग, स्पेशलाइज्ड स्किल ट्रेनिंग आदि।
  3. APAAR नंबर स्कूल, डिग्री कॉलेज, जूनियर कॉलेज और पोस्ट-ग्रेजुएशन सहित सभी आयु वर्ग के स्टूडेंट्स के एकेडमिक रिकॉर्ड को ट्रैक करेगा
  4. यह स्टूडेंट की एक स्कूल से दूसरे स्कूल में ट्रांसफर प्रक्रिया को आसान बना देगा, क्योंकि इसमें स्टूडेंट का पूरा शैक्षणिक डाटा होगा। इस तरह देश के किसी भी हिस्से में किसी नए संस्थान में एंट्री प्राप्त करना आसान हो जाएगा।
  5. यह पढ़ाई छोड़ने वाले स्टूडेंट पर नजर रखने में मदद करेगा, ताकि सरकार उन्हें मुख्यधारा में लाने और शैक्षिक गतिविधियों से फिर से जोड़ने के प्रयास कर सकें।
  6. यह स्कॉलरशिप, डिग्री, पुरस्कार और अन्य छात्र क्रेडिट सहित शैक्षणिक डाटा को डिजिटल रूप से केंद्रीकृत करेगा।
  7. अपार आईडी सीधे एबीसी बैंक से जुड़ी होगी। इस तरह जब कोई छात्र एक सेमेस्टर या पाठ्यक्रम पूरा करता है, तो क्रेडिट सीधे एबीसी में दिखाई देगा, जो भारत के सभी विश्वविद्यालयों में मान्य होगा।
  8. अपार आईडी के माध्यम से छात्रों को दिए गए क्रेडिट स्कोर का उपयोग उनकी उच्च शिक्षा या विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के लिए किया जा सकता है।
  9. APAAR कार्ड से किसी छात्र के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसमें छात्र का नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, फोटो, खेल गतिविधियां, एजुकेशनल लोन, स्कॉलरशिप, पुरस्कार आदि जैसी जानकारियां शामिल हैं।
  10. छात्र APAAR आईडी कार्ड के माध्यम से सीधे सरकार से सरकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
    हालांकि सरकार ने यह आश्वासन दिया है कि यह डाटा कहीं गलत जगह इस्तेमाल नहीं होगा। मगर डाटा सेफ्टी को लेकर लोग इसके ऊपर सवाल भी उठा रहे हैं।

    भारतीय स्टूडेंट्स को APAAR/ABC ID की क्या जरूरत है?

    भारत में प्रत्येक छात्र को एपीएआर/एबीसी आईडी के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है। इसमें डिग्री, डिप्लोमा, प्रमाण पत्र, प्रशिक्षण विवरण, उपलब्धियों सहित उनके सभी शैक्षणिक क्रेडिट को डिजिटल रूप में सेव, मैनेज और एक्सेस करने के लिए एक यूनिक 12-अंकों का कोड दिया जाता है। यह आईडी शिक्षा के क्षेत्र में छात्र के लिए एक डिजिटल पहचान के रूप में कार्य करती है।

    APAAR/ABC ID किसके लिए है

    • इंडिविजुअल स्टूडेंट्स/आजीवन सीखने वाला, शिक्षक और अभिभावक
    • इंडिविजुअल स्कूल (यूडीआईएसई/सीबीएसई/आईसीएसई/आईबी/राज्य शिक्षा बोर्ड)
    • इंडिविजुअल एचईआई (विश्वविद्यालय/आईएनआई, स्वायत्त कॉलेज, स्टैंड-अलोन संस्थान आदि)
    • सार्वजनिक कौशल संस्थाएं (स्किल इंडिया डिजिटल/एमओएसडीई/राज्य कौशल निगम या परिषद)
    • निजी कौशल संस्थाएं (एजुटेक कंपनियां)
    • नियामक प्राधिकरण (यूजीसी, एआईसीटीई, आईसीएमआर, बीसीआई आदि, और शिक्षा मंत्रालय)

    मैं स्कूल से अपार आईडी कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

    स्कूल स्टूडेंट्स को आईडी कार्ड जारी करते हैं। जब स्कूल अपार आईडी के लिए छात्रों का नामांकन करते हैं, तो इसे उनके आधार आईडी या अन्य आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त दस्तावेजों के माध्यम से प्रमाणित किया जाएगा और एक अलग यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर जेनरेट की जाएगी। स्कूल छात्रों को अपार आईडी जारी करेंगे या वे इसे एबीसी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

    मुझे एपीएएआर कार्ड कहां मिल सकता है?

    एपीएएआर कार्ड बनने के बाद इसे एबीसी बैंक की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। एपीएएआर कार्ड के नामांकन के लिए छात्रों के माता-पिता को स्कूलों को सहमति देनी होगी। एक बार सहमति प्राप्त हो जाने के बाद स्कूल APAAR कार्ड जारी करने के लिए छात्रों को पंजीकृत करेगा और यह उनके लिए तैयार किया जाएगा।

    मैं अपने APAAR कार्ड का उपयोग कैसे कर सकता हूं?

    स्टूडेंट्स अपने शैक्षणिक रिकॉर्ड को ट्रैक करने और पूरे भारत में स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए एपीएआर कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

    वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी से छात्रों को क्या लाभ होगा?

    वन नेशन वन स्टूडेंट आईडी या अपार कार्ड के विभिन्न उपयोग हैं। संक्षेप में APAAR कार्ड छात्रों को एक स्कूल से दूसरे स्कूल में स्थानांतरित करने में मदद करता है। इसके अलावा, छात्रवृत्ति, डिग्री, पुरस्कार और अन्य छात्र क्रेडिट सहित उनकी सभी शैक्षणिक जानकारी को सीधे डिजीलॉकर में देखने और ट्रैक करने में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment