Thursday 17 August 2023

अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति 2023 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2023 तक बड़ा दी गई है।



अगर आपको इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना हैं जो की आपने अभी तक किया नहीं हैं। तो इस छात्रवृत्ति के लिए जल्द ही आवेदन करना होगा क्यूंकि इस छात्रवृत्ति की अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2023 हैं। कोई भी छात्र आवेदन करना चाहता हैं वो इस तिथि के पहले अपना आवेदन कर ले। इस तिथि के बाद का आवेदन फाउंडेशन द्वारा स्वीकार नहीं किया जायेगा। इसके लिए फाउंडेशन की वेबसाइट foundation.amarujala.com या फिर अमर उजाला की वेबसाइट amarujala.com पर या फिर  www.amarujala.com/atul-maheshwari-chhatravritti-2023 पर जाकर फॉर्म भरा जा सकता है। फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां देना अनिवार्य होगा।

👉Link - Click to Open

अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति का उद्देश्य 
इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य यह हैं की जो भी छात्र 9 वी कक्षा से 12वी कक्षा मे सरकारी संस्थानों में अपना अध्यन कर रहा हैं उसे कुछ राशि अदा कर मदद करना। यह छात्रवृत्ति गरजू छात्रों को उनकी शैक्षणिक पढाई या और भी अन्य तरीको से आर्थिक मदद करती हैं। इस छात्रवृत्ति के आधार पर छात्र अपनी पढाई पूरी कर सकता हैं जो की वो पैसे की कमी कारन नहीं कर पा रहा था। इस छात्रवृत्ति का मुख्य उद्देश्य यह हैं की छात्र अपनी पढाई बिना रुकावट कर पाए।
71 शहरों का विकल्प
लिखित परीक्षा विभिन्न शहरों में निर्धारित केंद्रों पर होगी। फॉर्म भरते समय लिखित परीक्षा के लिए विद्यार्थी अपनी सुविधा अनुसार शहर का चयन कर सकेंगे। इसके लिए 71 शहरों का विकल्प फॉर्म में दिया गया है। परीक्षा केंद्र की सूचना ई-मेल द्वारा भेजे जाने वाले एडमिट कार्ड में दी जाएगी। इसलिए हर आवेदक का ई-मेल आईडी होना अनिवार्य है।

ऑनलाइन मिलेंगे एडमिट कार्ड 
इस वर्ष अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति परीक्षा में नौवीं और दसवीं के प्रादेशिक बोर्ड के विद्यार्थियों के लिए 50-50 हजार रुपये की 23 छात्रवृत्तियां और 11वीं-12वीं के विद्यार्थियों के लिए 75-75 हजार रुपये की 46 छात्रवृत्तियां दी जाएंगी। इस परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रादेशिक शिक्षा बोर्ड में नौवीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले और पिछली वार्षिक परीक्षा में न्यूनतम 60 फीसदी अंक पाने वाले वही विद्यार्थी पात्र होंगे, जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय दो लाख रुपये से कम हो, BPL कार्ड धारक परिवारों के बच्चों को प्राथमिकता दी जाएगी। जो विद्यार्थी कक्षा आठ में पढ़ रहे हैं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, वे इस परीक्षा में आवेदन के पात्र नहीं होंगे। आवेदन केवल ऑनलाइन ही किए जा सकेंगे। पात्र विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड भी ऑनलाइन ही भेजे जाएंगे। 2022 में एक लाख से अधिक विद्यार्थी अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति के लिए हुई परीक्षा में शामिल हुए थे और उनमें से 43 सफल विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के रूप में 17.3 लाख रुपये दिए गए थे।

एक एमबी से ज्यादा का न हो प्रमाण-पत्र
विद्यार्थियों को फॉर्म में फोटो, पिछली कक्षा की मार्कशीट और आवासीय पते का प्रमाण लगाना होगा। कोई भी फोटो एक एमबी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, नहीं तो आवेदन अस्वीकृत हो जाएगा। 

दृष्टिहीनों के लिए दो विशेष छात्रवृत्तियां
इस बार भी दो दृष्टिहीन विद्यार्थियों को विशेष छात्रवृत्ति दी जाएगी। परीक्षा में उन्हें सहायक लाने की स्वीकृति दी जाएगी। इसमें ध्यान रखना होगा कि अपने से एक कक्षा नीचे का छात्र ही उनका सहायक हो सकता है। सहायक को स्कूल का आई कार्ड साथ लाना होगा।

एक मोबाइल नंबर से एक ही फॉर्म
विद्यार्थी फॉर्म भरते समय इस बात का ध्यान रखें कि एक मोबाइल नंबर से एक ही फॉर्म भरा जाएगा। अगर आप एक मोबाइल नंबर से एक से अधिक फॉर्म भरना चाहेंगे तो फॉर्म स्वीकार ही नहीं होगा। इसलिए एक मोबाइल नंबर से एक ही फॉर्म भरा जाएगा।

अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति की चयन प्रक्रिया 

अगर आपने इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया हैं और आप इनके द्वारा सिलेक्ट हो जानेका इंतजार कर रहे तो आपको Selection Process of Maheshwari Scholarship की जानकारी लेनी चाहिए। क्यूंकि यह फाउंडेशन सिलेक्ट कीये जाने वाले छात्रों को ही परीक्षा देने के लिए मौका देता हैं। तो आइये विस्तार मैं जानते इनकी चयन प्रक्रिया के बारे में।

  • सबसे पहले छात्रों को इस फउंडेशन द्वारा ली जाने वाली परीक्षा को देना होगा।
  • फिर उस परीक्षा में पास हुए छात्रों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा।
  • इंटरव्यू में पास होने वाले छात्रों को अमर माहेश्वरी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति पाठ्यक्रम (Syllabus)

आपको इस छात्रवृत्ति के तहत ली जाने वाली परीक्षा में निचे दिए गए विषय शामिल हैं। यह विषय परीक्षा का में रहते हैं। हमने निचे टेबल में Atul Maheshwari Scholarship Syllabus को विस्तार में दिया हैं।

  1. अंक शास्त्र (Mathematics)
  2. हिंदी (Hindi)
  3. कंप्यूटर ज्ञान (Computer Knowledge)
  4. विचार (Reasoning)
  5. सामान्य विज्ञान (General Science)
  6. सामान्य ज्ञान (General Knowledge)

अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति संपर्क (Contact)

अगर आपको इस छात्रवृत्ति के सबंधित कोई भी शंका या किसी भी अन्य समस्या को फेस करना पड रहा हैं तो आपको इस छात्रवृत्ति के फॉउंडश के साथ कॉनटैक्ट कर लेना चाइये। हमने निचे इस छात्रवृत्ति के तहत संपर्क करने के लिए निचे इनका पता और अभी जानकारी दी हैं।

पता:-
Amar Ujala Foundation,
C-21/22,
Sector 59, Noida,
Uttar Pradesh-201301, India

टेलीफोन नंबर:- 0120-4694138

ईमेल:- foundation@amarujala.com

👉Link - Click to Open

ऑनलाईन र्फाम कैसे भरें ?




Atul Maheshwari Scholarship 2023 Video👇



















26 comments:

  1. Kumarramesha68777@gamil.com

    ReplyDelete
  2. kahanmahira0@gmail.com

    ReplyDelete
  3. 78pankajkumar7819@gmail.com

    ReplyDelete
  4. Nishat jahan713@.com

    ReplyDelete
  5. tanuansari630@gmail.com

    ReplyDelete
  6. FORM TO BHAR DIYA PAR ISKI SLIP KAISE NIKLEGI

    ReplyDelete
    Replies
    1. Han Meri slip bhii nhi ayi na hi email mai or na hi gmail mai......

      Delete
  7. Taiyari kaha se kare book ya model to h nahi

    ReplyDelete