Monday 4 September 2023

G20 Summit: जिस होटल में रुकेंगे बाइडन उसका एक रात का किराया आठ लाख रुपये, जानें इसकी खासियत


नई दिल्ली में इस हफ्ते जी-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है। भारत के लिए बड़ा अवसर होगा क्योंकि देश को पहली बार इसकी अध्यक्षता करने का मौका मिला है। इसमें अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन सहित 19 देशों के नेता शामिल होंगे, जो इस समूह का हिस्सा है। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। वहीं सुरक्षा के नजरिए से भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। इसके अलावा, 30 से अधिक होटल बुक की गई हैं जहां दुनियाभर के मेहमान ठहरेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जहां ठहरेंगे वहां एक रात का किराया लगभग आठ लाख रुपये है। इस बीच आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर जी20 सम्मेलन का कार्यक्रम क्या है? कार्यक्रम में आने वाले विदेशी मेहमान कहां रुकेंगे? बाइडन जिस होटलों में ठहरेंगे उसकी खासियत क्या है?

आखिर जी20 सम्मेलन का कार्यक्रम क्या है?
9-10 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में जी-20 का 18वां सम्मेलन होगा। इसमें 19 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष और सरकार के प्रमुख भाग लेंगे। इसके अलावा यूरोपीय संघ भी इस सम्मेलन में शिरकत करेगा। साथ ही नौ देशों के प्रमुख, बतौर अतिथि देश, जी20 की बैठक में हिस्सा लेंगे। अंतरराष्ट्रीय संगठनों (यूएन, आईएमएफ, डब्ल्यूबी, डब्ल्यूएचओ, डब्ल्यूटीओ, आईएलओ, एफएसबी और ओईसीडी) और क्षेत्रीय संगठनों (एयू, एयूडीए-एनईपीएडी और आसियान) के अतिरिक्त G20 के अध्यक्ष के रूप में भारत की ओर से आईएसए, सीडीआरआई और एडीबी को अतिथि अंतरराष्ट्रीय संगठनों के रूप में आमंत्रित किया गया है।

दरअसल, जी-20 दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। इस समूह का भारत, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) हिस्सा हैं। भारत ने एक दिसंबर 2022 को इंडोनेशिया से इस बार की जी20 की अध्यक्षता हासिल की थी।




कार्यक्रम में आने वाले विदेशी मेहमान कहां रुकेंगे?
दिल्ली में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के अलावा, व्यवस्थाओं में प्रतिनिधियों के लिए होटल बुकिंग भी शामिल है। आयोजन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के 30 से अधिक होटल प्रतिनिधियों की मेजबानी करेंगे। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली में लगभग 23 और एनसीआर में नौ होटल जी20 प्रतिनिधियों की मेजबानी करेंगे।

दिल्ली में, आईटीसी मौर्य, ताज मानसिंह, ताज पैलेस, होटल ओबेरॉय, होटल ललित, द लोधी, ली मेरिदियन, हयात रीजेंसी, शांगरी-ला, लीला पैलेस, होटल अशोक, इरोस होटल, द सूर्या, रेडिसन ब्लू प्लाजा, जेडब्ल्यू मैरियट, शेरेटन, द लीला एंबिएंस कन्वेंशन, होटल पुलमैन, रोसेट होटल और द इंपीरियल विदेशी मेहमानों की मेजबानी करेंगे।

वहीं एनसीआर में, द विवांता (सूरजकुंड), आईटीसी ग्रैंड (गुरुग्राम), ताज सिटी सेंटर (गुरुग्राम), हयात रीजेंसी (गुरुग्राम), द ओबेरॉय (गुरुग्राम), वेस्टआईएनएन (गुरुग्राम), क्राउन प्लाजा (ग्रेटर नोएडा) में मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था होगी।

बाइडन कहां रुकेंगे?
जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन दिल्ली आने वाले हैं। वह सात से दस सितंबर तक भारत यात्रा पर रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति बाइडन आईटीसी मौर्या शेरेटन में रुकेंगे। होटल की हर मंजिल पर सीक्रेट सर्विस कमांडो मौजूद रहेंगे और राष्ट्रपति को 14वीं मंजिल पर उनके कमरे तक ले जाने के लिए एक विशेष लिफ्ट लगाई जाएगी। इसके लिए होटल में करीब 400 कमरे बुक किए गए हैं।

आईटीसी मौर्य होटल की 14 वीं मंजिल पर स्थित प्रेजिडेंशियल सुइट, 'चाणक्य' के नाम पर है। लगभग 46 सौ वर्ग फीट के चाणक्य सुइट में एक स्टडी रूम है। वहां पर एक मिनी स्पा भी बताया जाता है। लिविंग रूम के अलावा एक जिम, बैठक स्थल, डाइनिंग एरिया और रिसेप्शन क्षेत्र भी है। यह होटल के सबसे महंगे सुइट्स में से एक है। बाइडन जिस चाणक्य सुइट में रुकेंगे वहां का एक रात का किराया आठ लाख रुपये है।

ओबामा और ट्रंप से लेकर ये अमेरिकी राष्ट्रपति यहीं रुके
साल 2015 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा जब भारत आए थे तो उनके लिए भी चाणक्य सुइट बुक किया गया था। इस सुइट के लिए अलग से लिफ्ट की व्यवस्था होती है। बराक ओबामा जब 2010 में अपनी भारत यात्रा पर दिल्ली आए थे तो वे इसी होटल में ठहरे थे। उससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू बुश, बिल क्लिंटन और जिमी कार्टर भी आईटीसी मौर्य के प्रेजिडेंशियल सुइट में रुके थे।

अन्य देशों की मेजबानी कहां?
ब्रिटेन: प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। जानकारी के मुताबिक, सुनक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक अलग द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जिसमें वह ब्रिटेन-भारत व्यापार वार्ता पर चर्चा करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान सुनक शांगरी-ला होटल में रुकेंगे। राजधानी में स्थित होटल बेहद खास है। इसमें 320 कमरे और सुइट्स और पांच पुरस्कार विजेता रेस्टोरेंट्स और बार हैं। यह होटल होराइजन क्लब से पैननारामिक व्यू देता है।

फ्रांस: फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस साल भारत में होने वाले जी-20 सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली आएंगे। बताया जा रहा है कि वह नई दिल्ली के क्लैरिजेस होटल में ठहरेंगे। 1955 में बन यह होटल स्वतंत्र भारत का पहला फाइव स्टार होटल है। यहां बेहतरीन रूम और सुइट्स, डाइनिंग रूम, डेडिकेटेड लेसर, स्पा बोर्ड रूम और बिजनेस फैसिलिटीज हैं।

चीन: शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का शामिल होने पर संशय है। हालांकि, चीनी प्रतिनिधिमंडल को ताज पैलेस में ठहराए जाने की व्यवस्था की गई है। वहां पर भी मल्टीलेयर सिक्योरिटी रहेगी। 1983 में बनी यह होटल छह एकड़ में फैली हुई है। इसमें स्टाइलिश बार, टेम्परेचर-कंट्रोल्ड स्विमिंग पूल और एक्सपेंसिव वैलनेस सर्किल मेहमानों को आकर्षित करते हैं।

कनाडा: कनाडाआई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी पुष्टि कर दी है कि वह भी सम्मेलन में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि वह जी-20 सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि दुनिया यूक्रेन के साथ खड़ी है। ललित होटल कनाडाई प्रतिनिधिमंडल की मेजबानी करेगा। 457 लक्जरिअस रूम्स और सुइट्स वाला यह होटल 39,000 स्क्वायर फीट में फैला हुआ है। खास सम्मेलनों की मेजबानी करने वाले इस होटल में खाने की वेरायटी भी लोगों को आकर्षित करती है।



ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज 9-10 सितंबर तक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। पीएम अल्बानीज इंपीरियल होटल में रुकेंगे। द इंपीरियल न्यू दिल्ली 1936 में नई दिल्ली में पहले होटल के रूप में खोला गया था। इसकी वास्तुकला में विक्टोरियन, आर्ट डेको और लुटियंस शैलियों के निशान हैं। सफेद संगमरमर के पिलर, हरे-भरे बगीचे और इतालवी संगमरमर के फर्श, पॉलिश किए गए बर्मा सागौन, फारसी हाथ से बुने हुए कालीन, प्राचीन झूमर और रोजवुड फर्नीचर से परिपूर्ण कमरे और सुइट्स आगंतुकों को बेहद भाते हैं।

No comments:

Post a Comment